हिंदी सिनेमा का अंतर्राष्ट्रीयकरण

Best hindi films of the decade

सिनेमा का दौर शायद ही कभी ख़तम होगा मगर उसमे आने वाले बदलाव को भी परिभाषित नहीं किया जा सकता है. यह बदलाव समय के साथ आये है और कहीं न कही अद्रिश्य है . सिनेमा हमेशा ही समाज का प्रतिबिम्ब रहा है, अंतराष्ट्रीय स्तर पर यह शुरू से ही दिख रहा है. अब हमारा सिनेमा भी समाज को दर्पण दिखने में सक्षम है. समाज की परिवर्तनशीलता ही सिनेमा को प्रभावित और प्रोत्साहित करती है , ताकि सिनेमा अपना दृष्टिकोण बदले। हमारे सिनेमा में वह बाहयेपन झलकता है जो पहले अनुपस्थित था.

हिंदी फिल्में अर्थात कमर्शियल फिल्म्स की अपनी ही एक श्रेणी हुआ करती थी। कमर्शियल फिल्म्स और पैरेलल फिल्म्स का अंतर अब घटने लगा है. इसमें मल्टिप्लेक्सों का बहुत बड़ा योगदान है। दिल चाहता है और फरहान अख्तर के साथ जो सफर कभी शुरू हुआ था वह आज राजकुमार राव और आयुष्मान खुर्राना के साथ आगे बढ़ता जा रहा है. यह एक यादगार सफर रहा हिंदी फिल्म जगत के लिए।इसका लेखा जोखा सब इतिहास के पन्नो मे स्वर्ण अक्षरों से लिखा जायेगा। इसी समय हमे अंतराष्ट्रीय स्तर पर जिस तरह से सफलता और उपलब्धियां प्राप्त हुयी वह अवर्णनीय है. इरफ़ान खान का इसमें सबसे बड़ा योगदान है. खेद है की उसका निधन इसी वर्ष हो गया, वरना वह एक ऐसे कलाकार थे जो मर कर भी अमर है. उन्हें ऑस्कर्स यानि अकादमी के तरफ से भी स्वीकृति प्राप्त हुयी है । उन्होंने आसिफ कपाडिया, मीरा नैर यहाँ तक की राइली स्कॉट जैसे दिग्गजों के साथ काम किया है. अंग ली और डैन्नी बॉयल भी इस फाये लिस्ट में शामिल है. प्रियंका चोपड़ा को भी अपने अंतराष्ट्रीय स्तर पर किये गए कार्यो के लिए वाहवाही मिलनी ही चाहिए। उन्होंने भारतीय फिल्म सितारों को एक नए आयाम तक पहुँचाया है. निर्देशकों में अनुराग कश्यप और ज़ोया अख्तर जैसे चुनिंदा कुछ है जो हमारे राष्ट्रीय ध्वज को ऊचा फैरा रहे है. कहानियां कहने का कोई ढंग नहीं होता बशर्ते वह दिल से कही जाये। प्राशंगिगता और आंचलिता आज की फिल्मों के केंद्रबिंदु है. एहि कारण है की कुछ फिल्में ही अंतराष्ट्रीय मानचित्र पर अपनी चाप छोड़ पाती है ।

Published by Meghna Sen

I am largely a film nerd and a passionate reviewer of cinema. I also work as a freelance content writer. You can find me at YourQuote, Isrg Rajan KB and Storymirror. I am also at YourStoryClub and Hubpages under the name Siddhart Bakshi.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: